बेसिक शिक्षा विभाग समाचार ( Basic Shikha Vibhaag Samachar )

शिक्षक, अनुदेशक और शिक्षामित्र मिलकर घर – घर खोजेंगे बच्चे, 1229 स्कूल छोड़ने वाले बच्चों के लिए चलेगा अभियान,

शिक्षक, अनुदेशक और शिक्षामित्र मिलकर घर – घर खोजेंगे 1229 बच्चे

प्रतापगढ़ । कोरोना काल खत्म होने के बाद भी स्कूल नहीं आने वाले बच्चों को खोजने के लिए जिले भर में अभियान चलेगा । चालू शिक्षासत्र में 1229 बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं । शिक्षकों अनुदेशकों शिक्षामित्रों को इन बच्चों को खोजने की जिम्मेदारी सौंपी गई है । और बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षासत्र के चार माह बीतने के बाद भी इन बच्चों के स्कूल नहीं आने पर विभाग ने शिक्षकों , अनुदेशकों और शिक्षामित्रों को उनके बारे में जानकारी जुटाने के लिए कहा है कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को शिक्षामित्र और प्राइमरी स्कूल के शिक्षक खोजेंगे , जबकि कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के बारे में जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी मिडिल स्कूलों में तैनात अनुदेशक और शिक्षकों को दी गई है ।

Drop out students

बेसिक शिक्षा विभाग में बच्चों की संख्या बढ़ाने का दबाव ऐसे में बच्चों के गायब होने विभाग काफी गंभीर है । स्कूल से दूरी बनाने वाले बच्चों नजदीक के स्कूलों में दाखिल कराया जाएगा और नियमित रूप से उनकी निगरानी की जाएगी । जिससे आगे उनकी पढ़ाई पूरी हो सके और वे स्कूल छोड़ें ।

“कोरोना काल के पूर्व नाम लिखाने वाले जो बच्चे स्कूल नहीं आ रहे हैं , उनके अभिभावकों से संपर्क करके बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए कहा गया है । 15 अगस्त के बाद यह अभियान सभी ब्लॉकों में चलेगा ।”-भूपेंद्र सिंह , बीएसए

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
%d

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker